Hader Bar

home

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे मे जानकारी

 PMUY के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी (LPG) गैस) का कनेक्शन देती है.



प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के उन सभी परिवारों को सुरक्षित स्वच्छ रसोई ईंधन आवंटित करने के लिए बनाई गई है जो आज भी पुराने, असुरक्षित व प्रदूषित ईंधन का प्रयोग खाना बनाने के लिए करते हैं. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को की गयी थी. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत भारत सरकार देश की APLऔर BPL राशन कार्ड धारक महिलाओ को घरेलु रसोई गैस उपलब्ध करा रही है. योजना का कार्यान्वयन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकर्तिक गैस मंत्रालय के अधीन किया जा रहा है.

PMUY Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी  BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओ को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2020 के द्वारा केंद्र सरकार देश के सभी गरीब एपीएल तथा बीपीएल परिवारों को LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना भारत सरकार का  लक्ष्य है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिलाओ की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए तभी  वह इस योजना का लाभ उठा सकती है 

उज्ज्वला योजना का उद्देश्य: PMUY Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत में अशुद्ध ईंधन को छोड़कर स्वच्छ एलपीजी ईंधन को बढ़ावा देगा तथा पर्यावरण को दूषित होने से बचाना. गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की महिलाओ को लकड़ी एकत्र करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता है इसके धुएं से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य  को हानि होती है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली एलपीजी गैस के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सकेगा. इस योजना के ज़रिये महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना


PM Ujjwala Yojana New Update


इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के लाखो गरीब परिवार की महिलाओ को लाभांवित कर रहे है. जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे भारत में कोरोना वायरस महामारी की समस्या चल रही है जिसकी वजह से सबसे पहले प्रधानमंत्री ने 21 दिन का लॉक डाउन किया था जिसको अब बढ़कर 3 मई तक कर दिया है। जिसकी वजह से गरीब लोगो को अपना जीवन यापन करने में समस्या आ रही है इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारे देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना के तहत एक नयी घोषणा की है. इस PM Ujjwala Yojana के अंतर्गत देश की गरीब परिवार की लाभार्थी महिलाओ को अगले तीन महीने तक केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा

पीएम उज्ज्वला योजना के मुख्य तथ्य


click here

  • जो परिवार योजना के लिए पात्र हैं, उन्हें 1600 रुपये मिलेंगे। राशि को महिलाओं के घर के खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। घरवालों को EMI की सेवा भी दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली 1 अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की राशि पहली किस्त की तर्ज पर सरकार द्वारा भेजनी शुरू कर दी गई है। 14.2 किलोग्राम वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे।
  • हर लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर दिया जाना है। पहले गैस सिलिंडर की डिलीवरी उठाने पर दूसरे किश्त की राशि उपभोक्ता के खाते में जाएगी। उसके बाद तीसरी क़िस्त दी जाएगी। दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होनी चाहिए।
  • यह योजना केवल उन परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। अद्यतन करने के बाद सरकार ने 2019-2020 के वित्तीय वर्ष में 8 करोड़ परिवारों को शामिल किया।
  • प्राधिकरण द्वारा आवंटित 800 करोड़ का बजट है। मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, बीपीएल परिवारों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • जिन लोगों ने पहले ही इस योजना के लिए आवेदन किया है, उन्हें तालाबंदी की वजह से जून 2020 तक मुफ्त एलपीजी मिल जाएगी।
  • पीएमयूवाई योजना वर्तमान में सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर करती है।

उज्ज्वला योजना पीएम 2020 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओ को प्रदान किया जायेगा।
  • देश की महिलाओ को इस योजना के तहत निशुल्क LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा। 
  • उज्ज्वला योजना पीएम 2020 का लाभ 18 वर्ष से अधिक महिलाओ को उपलबध कराया जायेगा।
  • इस योजना द्वारा अब महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होगी।
  • उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य 8 करोड़ घरों में मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाये।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करना चाहती है तो आवेदन फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकती है इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, पता आदि सही सही भरे इसके पश्चात् आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके अपने निकटतम गैस एजेंसी में जाकर जमा कर दे गैस एजेंसी अधिकारी द्वारा आपका आवेदन फॉर्म तथा सभी दस्तावेज़ सत्यापित कर 10 से 15 दिन के अंदर आपका एल पी जी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ