Hader Bar

home

दुनिया के 10 सबसे बेकार और कमजोर पासपोर्ट

 

इस पोस्ट में आप जानेगे 10 ऐसे पासपोर्ट के बारे में जो सबसे कमज़ोर है. पासपोर्ट जितना स्ट्रोंग होगा उतना ही उसपर दूसरे देशो में बिना वीजा के जा सकते है, हमारे देश के पासपोर्ट का स्कोर 48 है जिससे आप 58 देशो में बिना वीजा जा सकते है




कुछ देश आतंकवाद, गृह युद्ध के कारण, तो कुछ अस्थिर सरकार और तानाशाही के कारण इस सूची में शामिल हुए है। सभी देशों के पासपोर्ट को ग्लोबल मोबिलिटी स्कोर (mobility score) के पैमाने पर आँका जाता है, मोबिलिटी स्कोर जितना ज़्यादा होता है उतना ही पासपोर्ट मजबूत माना जाता है। आइए जानते है कौनसे देश है जिनका पासपोर्ट होना या न होना बराबर ही है।
 
हमारे देश के पासपोर्ट का स्कोर 120 में से 48 है PASSPORT POWER RANK: 51 है. नंबर 1 पर ये पासपोर्ट है

किसी भी पासपोर्ट का रैंक आप CLIK HARE

#1.इराक़: पहले सद्दाम हुसैन की तानाशाही और बाद में अमेरिका के हमलों ने इस देश को ग्रह युद्ध में धकेल दिया है। इराक का पासपोर्ट दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 27 है।

#2.अफगानिस्तान: 70 के दसक के बाद से ही मुसीबतों में घिरा यह मुल्क, कभी तालिबान से परेशान, तो कभी रूस युद्ध से बर्बाद हुआ और बाद में अमेरिका का यहाँ आना। दुनिया में शायद ही कोई यहाँ जाना पसंद करेगा। अफगानिस्तान का पासपोर्ट भी दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट है। अफगानी पासपोर्ट भी आखरी पायदान पर इराक से साथ खड़ा है। इसका भी मोबिलिटी स्कोर केवल 27 है।

#3.सीरिया: मध्य पूर्व का यह अरब देश भी अस्थिर सरकार और ग्रह युद्ध से जूझ रहा है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 30 है।

#4.सोमालिया: अफ्रीका का यह देश आपने समुंदरी लुटेरों के लिए मशहूर है। दुनिया भर में बदनाम यहाँ के समुंदरी लुटेरे समुंदरी कार्गो शिप को लूटने और कतले-आम मचने के लिए जाने जाते है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 31 है। फ़िलहाल तो आप यहाँ बिलकुल नहीं जाना चाहेंगे ।

#5.यमन: सऊदी अरब यमन युद्ध ने इस देश के हालत भी ख़राब कर दिए है। कभी खुशहाल बस्ता यह देश आज बुरे हाल में है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 32 है।

#6.ईरान: 70 के दसक के बाद से यह देश भी रूढ़िवादी सरकार के हाथों में विकसित से बदत्तर होता चला गया । इराक की तरह ही इसका पासपोर्ट भी कमजोर पासपोर्ट माना जाता है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 33 है।

#7.पेलेस्टाइन (फ़िलिस्तीन): इस देश के हालत तो सबको पता ही हैं । इसका पासपोर्ट भी बहुत कमजोर पासपोर्ट माना जाता है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 33 है।

#8.पाकिस्तान: हमारा पडोसी जो दुनिया भर में दो बात के लिए मशहूर है एक तो भीख मांगे और दूसरा आतंकवाद के लिए। इसका पासपोर्ट भी बहुत कमजोर पासपोर्ट माना जाता है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 34 है। जी साहब फिसडी पासपोर्ट के साथ यह बहुत निचले पायदान पर है।

#9.म्यांमार: एशिया का यह देश बहुत सूंदर है लेकिन इसका पासपोर्ट भी बहुत कमजोर पासपोर्ट माना जाता है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 37 है। यहाँ आप घूमने जा सकते है 

#10.इरीट्रिया: अफ्रीका का यह छोटा सा देश भी बहुत सूंदर है लेकिन इसका पासपोर्ट भी बहुत कमजोर पासपोर्ट ही है। इसका मोबिलिटी स्कोर केवल 37 है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ