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शरीर को फिट और दिमाग को शांत रखने के लिए सुबह-सुबह करें ये योगासन बहुत आशन स्टेप मे।

 


सुबह का समय हमारी हेल्थ के लिए सबसे बढ़िया होता है। इस समय आपको ताजा हवा मिलती है जिससे मन शांत रहता है और स्वस्थ ऑक्सीजन से बॉडी भी हेल्दी रहती है। सुबह के समय दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं। ओर आपकी बॉडी हेल्दी रहेगी ।

आप जिस तरह दिन की शुरुआत करते हैं, उसका असर आपके दिनभर के मूड और काम पर पड़ता है।

 अगर आप शुरुआत अच्छी करते हैं तो दिनभर आपका मन और मूड अच्छा रहता है। सुबह के सूर्य की किरणें बेहतर स्वास्थ्य के लिए नितांत आवश्यक हैं।

 यह वह शक्तिशाली शक्ति है जो सभी जीवन के आसपास ही है। 

एक्सपर्ट का मानना है कि इस समय वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से शरीर को सबसे अधिक फायदे मिलते हैं। वहीं, सुबह के समय योग करना भी अधिक लाभकारी होता है। सुबह के समय 30 मिनट भी योग का अभ्यास शरीर को स्वस्थ और दिमाग को सक्रिय बनाने में मदद करता है। 

योग रोजमर्रा की जीवनशैली के लिए एक परिपूर्ण दृष्टिकोण है। इसके लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। आप कहीं भी कभी भी योग कर सकते हैं।

 अब सवाल उठता है कि सुबह में योग करें तो कैसे और कौन से योगासन करना बेहतर है। योग गुरु और लाइफस्टाइल कोच अक्षर हमें बता रहे हैं कि सुबह के समय दिमाग को शांत और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कौन से योग करने चाहिए। आइए जानते हैं-

हमेशा किसी भी एक्सरसाइज या योग से पहले बॉडी को वार्म-अप कर लेना जरूरी है ताकि आप इसे आगे के मूवमेंट्स के लिए तैयार कर सकें। इसलिए शुरुआत करें सूक्ष्म योग से। अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू और अपनी गर्दन तक बढ़ें। धीरे-धीरे शरीर के प्रत्येक हिस्से को हल्के मूवमेंट्स के साथ हिलाएं और घूमाएं। यह मांसपेशियों को स्ट्रेच करेगा और जोड़ों को वार्म-अप करके शरीर को योग आसनों के अभ्यास के लिए तैयार करेगा।


1. इस आसन के अभ्यास के लिए पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। पीठ को सीधा रखें।

2. अपने हाथों को कमर के दोनों तरफ रखें।

3. हथेलियों को अंदर की ओर रखें और चेहरा सामने की ओर होना चाहिए।

4. इसी मुद्रा में कुछ देर रहें और गहरी सांस लेते रहें।



1. सीधे खड़े होकर अपने पैरों को आप पास रखें। अब अपने सीधे पैर को जमीन से उठाकर बाएं पैर की जांघ पर रखें। 

2. अब अपनी हथेलियों को प्रणाम की मुद्रा में रखें। इस दौरान कमर को सीधा रखें और संतुलन बनाए रखें। 

3. इसी तरह दूसरे पैर के साथ दोहराएं




1. सीधे खड़े हो जाएं।

2. अब अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर टिकाएं और हाथों की हथेलियों को जमीन से मिलाएं।

3. अब सांस लेते हुए अपनी पीठ को ऊपर की ओर उठाएं और नीचे देखें।

4. सांस छोड़ते हुए अपनी पीठ को अंदर की ओर झुकाएँ और ऊपर देखें।

5. इस क्रिया को 5 बार दोहराएं।




1. जमीन पर चटाई बिछाकर सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं। 

2. अब घुटनों को अंदर की ओर मोड़े और अपने पैरों पर कूल्हों को रखें।

3. अब हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें। 

4. गहरी सांस लेते रहें और छोड़े रहें।


रोजमर्रा की सेहत और फिटनेस के लिए सबसे अच्छा नुस्खा हर सुबह सूर्य नमस्कार करना है। 

सुबह सुबह उठकर इसका अभ्यास करने से शरीर और दिमाग खुलता है।

 शुरुआत में हर दिन 5 राउंड कर सकते हैं।

 इबाद आप अपने शरीर के आराम के स्तर के अनुसार इस नंबर को बढ़ा सकती हैं। 

इन आसनों का नियमित अभ्यास फिट शरीर और सक्षम दिमाग पाने में मदद करता है। ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए iDiva हिंदी के साथ।




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